• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Datia
  • For The First Time There Will Be A System Of Bar Code In The Answer Book, More Than 19 Thousand Candidates Will Be Involved In The Examination

दतिया26 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

माध्यमिक शिक्षा मंडल की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं एक और दो मार्च से प्रारंभ हो रही हैं। इन परीक्षाओं में जिले भर के 19 हजार से ज्यादा परीक्षार्थी शामिल होंगे। शिक्षा मंडल द्वारा पहली बार कॉपियों को बदलने से रोकने के लिए उत्तर पुस्तिकाओं में बार कोड की व्यवस्था कर रहा है।

पायलट प्रोजेक्ट के रूप में 10 वीं के तीन विषय गणित, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान एवं 12वीं में अंग्रेजी विषय की उत्तरपुस्तिकाओं में बारकोड लागू किया गया है। कॉपी बदल जाने से छात्र छात्राओं को कम अंक मिलते थे और उन्हें नुकसान उठाना पड़ता था।

जिला शिक्षा अधिकार यूएन मिश्रा ने बताया कि जिले भर में बोर्ड परीक्षा के लिए 38 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। 10वीं की परीक्षा में नियमित रूप से 10 हज़ार 269 और 12 वीं में 8 हज़ार 822 सहित कुल परीक्षार्थी 19 हज़ार 91 शामिल होने वाले हैं। जबकि प्राइवेट तौर पर 10 वीं में 269 और 12 वीं में 238 परीक्षार्थी शामिल होंगे।

32 पेज की होगी, उत्तर पुस्तिका

जिला शिक्षा अधिकारी मिश्रा ने बताया कि, बोर्ड परीक्षा में विद्यार्थियों को अतिरिक्त उत्तर पुस्तिका नहीं मिलेगी, उन्हें मुख्य उत्तर पुस्तिका में ही लिखना पड़ेगा, क्योंकि इस बार विद्यार्थियों को 20 पेज के बदले एक ही 32 पेज की मुख्य उत्तरपुस्तिका उपलब्ध कराई जाएगी।

चार सेट में आएंगे पेपर

माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित होने वाली बोर्ड परीक्षा में चार सेट में पेपर आएंगे। चारों सेट में प्रश्न तो एक सामान ही रहेंगे, लेकिन प्रत्येक सेट में प्रश्नों के क्रम परिवर्तित हो जाएगा, जिससे छात्र-छात्राएं आपस में नकल नहीं कर सकेंगे।

परामर्श के लिए जारी किया टोल फ्री नंबर

एमपी बोर्ड ने विद्यार्थियों को मनोवैज्ञानिक परामर्श और समाधान प्रदान करने के लिए हेल्पलाइन 18002330175 टोल फ्री नंबर जारी किया है। यह नंबर सुबह 8 से रात 8 बजे तक उपलब्ध रहेगा।

खबरें और भी हैं…



Source link